Ravi ki duniya

Ravi ki duniya

Tuesday, March 5, 2024

व्यंग्य: हाई-वे का स्टार्टअप

 


 

          चार या पाँच उद्यमशील नौजवानों की टीम अदम्य साहस से लबरेज़ अपनी-अपनी ड्यूटी (नाइट शिफ्ट) के लिए तैयार हो जाएँ। इस स्टार्टअप में आपको सदैव नाइट शिफ्ट में ही काम करना है। यूं कहिए अपुन का ऑफिस रात की पाली में ही खुलता है। सभी नए ट्रेनीज़ और जो हमसे भविष्य में जुड़ना चाहें उनके मार्गदर्शन के लिए अपने इस एंटरप्राइज़ की गतिविधि से आपको स्टेप बाई स्टेप अवगत करा देता हूँ ।

 

          आप जैसे ही अपनी ड्यूटी पोस्ट पर पहुँचें तो टकटकी लगा कर दूर से आती हुई गाड़ी, कार, जीप को भाँपना होता है। आपकी नज़र बहुत तेज़ होनी चाहिए, रात में भी देखने की क़ाबलियत आपमें होनी चाहिए। इसके लिए आपकी आई-साइट सिक्स बाई सिक्स होनी ज़रूरी है। इसमें बतौर रॉ मेटीरियल आपको कच्चे अंडे लगेंगे। पुराने अंडे, बासी अंडे खरीद लें, टोकरा का टोकरा खरीद लें, सस्ते पड़ेंगे। प्रेक्टिस के तौर पर चलती कार, जीप , बस पर उनके विंड शील्ड पर फेंकें। इससे आपका निशाना पक्का होगा। जब निशाना ऐसा पक्का हो जाये कि आप को मछली की आँख तक पर अंडा फेंकना आ जाये तो आपकी ट्रेनिंग पूरी मानी जाएगी। अब यह आपके एप्टिट्यूड और मेहनत पर निर्भर करता है।

 

        ये जो 5 लोगों का एंटरप्राइज़ है इसमें 2 एक्जक्युटिव होंगे, एक मैनेजर, एक एरिया मैनेजर और एक वाइस प्रेसिडेंट होंगे। दोनों एक्जक्युटिव थोड़ी दूरी पर सड़क के एक ओर खड़े होंगे। बेहतर होगा कि किसी पेड़ की आड़ में रहें।  पेड़ की पहचान पहले  दिन में ही कर लेनी है। ट्रैफिक का अंदाज़ लगाना है। कितना फुट-फॉल है। एक प्रकार से आपको गुजरने वाली गाड़ियों/कारों/जीपों की 'सेंसस' करनी है। गाडियाँ न कम हों न बहुत ज्यादा हों।

 

        अब आती हुई गाड़ी पर आपको उसके विंड शील्ड पर अंडा फेंकना है, ड्राईवर की तरफ का निशाना लगते हुए। शुरू में आप चाहें तो दो अंडे एक साथ फेंके ताकि एक मिस भी हो जाये तो दूसरा अंडा तो निशाने पर लगे। इसके बाद आप दोबारा पेड़ की आड़ में आ जाएँ। फिर सीनियर एक्जक्युटिव को सक्रिय होना है और पुनः विंड शील्ड को निशाना बनाना है। आपका यह लक्ष्य होना चाहिए कि विंडशील्ड को बिलकुल सफ़ेद कर देना है। जैसे 'श्वेत पत्र' होता है वैसे ही श्वेत शीशा होना है। ज़ाहिर है थोड़ी दूर जाकर कार या जो भी वाहन है रुक जाना है। बस अब कंपनी के तीनों सीनियर लोगों को आना है। यह एक प्रकार से बोर्ड ऑफ डारेक्टर्स की मीटिंग जैसा है। जहां निगोशिएशन करके डील करनी है और ज्यादा से ज्यादा प्रॉफ़िट वाली डील फ़ाइनल करनी है, सील करनी है। मैनेजर ने आवाज में पूरी-पूरी गंभीरता के साथ एकदम प्रोफेशनल तरीके से गहने, नगदी, पिन नंबर अन्य सांसारिक वस्तुएँ ले लेनी हैं प्रेम प्यार से। फोन (सबसे पहले फोन लेने हैं आजकल लोग पुलिस और अपने अन्य खास लोगों को 'फास्ट डायल' पर रखते हैं ताकि वे ऐसी कोई नादानी करके आपकी और अपनी जान जोखिम में ना डालें।) कई बार कुछ सवारी छद्म साहस  दिखातीं हैं उनके इस दुस्साहस को हेंडल करने के लिए आप पहले से ही एक लंबा छुरा, चॉपर, और लाइटर वाली रिवाॅल्वर जैसे उपकरण निकाल कर प्रदर्शित कर दें ताकि सवारियों को यह भरोसा हो जाये कि आप सीरियस हैं, प्रोफेशनल हैं, एंड यू मीन बिजनिस।

 

        ध्यान रहे कि आपको अपनी प्लांट मशीनरी का प्रदर्शन बल्कि झलक भर दिखानी है। कोई भी सफल बिजनिसमैन अपने ट्रेड सीक्रेट नहीं बताता फिरता है। अतः आपको बस झलक भर दिखानी है। उनका इस्तेमाल नहीं करना है। यह सब काम आपको अपनी यूनिफ़ाॅर्म में करना है यूनीफ़ॅर्म कुछ ऐसी होनी चाहिए जिस पर ध्यान ही न जाये। वे खुद कन्फ्यूज रहें कि कमीज किस रंग की थी या किस डिजाइन की थी, याद ही न रहे। बल्कि बेहतर होगा कि आपके हुलिये और वेषभूषा को लेकर सवारी एक दूसरे को काॅन्ट्राडिक्ट करें।

 

            आप सवारियों को बता दें आपका स्टार्टअप हिंसा को कतई बढ़ावा नहीं देता। यह पूरी तरह से एनवायरमेंट फ्रेंडली, पूर्णतः अहिंसक उद्योग है। बल्कि एक ग्रीन एंटरप्राइज़ है।

 

         अंडा गैंग कहना उनके धंधे को बदनाम करने की साजिश है। बल्कि आप तो अंडा वीर हैं।

 

नोट: माताओं बहनों को प्रणाम करना न भूलें। चरण स्पर्श के चक्कर में न पड़ें पता नहीं कब में वे आपकी गर्दन दबोच लें। बच्चों को टॉफी -चॉकलेट देना न भूलें। यू नो! रिटर्न गिफ्ट !  आप चाहें तो कुछ पैसा 'कैश-बैक' के तौर पर उन्हें वापिस दे सकते हैं ताकि वे पेट्रोल भरवा सकें और नाश्ता कर सकें। अपने को अपनी गुड विल बनाके  रखनी है।     

No comments:

Post a Comment