Ravi ki duniya

Ravi ki duniya

Wednesday, October 2, 2024

व्यंग्य: जवानी लौटाने की मशीन


                                                           



        जब आपको लगे कि आपने सब देख लिया है और अब कोई भी चीज़ आपको ताज्जुब में नहीं डाल सकती। हैरान नहीं कर सकती, तब आप हिंदुस्तान का रुख करें और ज्यादा कुछ नहीं करना है, बस समाचार पत्र पढ़ लीजिये। हाल ही के दिनों में एक समाचार छपा है कि कानपुर में कई उम्र दराज़ लोगों से एक व्यक्ति ने उम्र लौटाने के नाम पर करोड़ों रुपये की ठगी कर ली है। इसका मतलब है कि लोगों की शाश्वत जवान रहने की आरज़ू भी शाश्वत है। ये गहने दुगने करने, पैसे दुगने करने, नोट छापने के सौदे अब पुराने पड़ गए हैं। यह डिजिटल ज़माना है देखते नहीं कितने लोग रोजाना डिजिटल अरेस्ट हो करोड़ों दे रहे हैं। 


                   इसी श्रंखला में अब है आपकी जवानी लौटाने की मशीन। इस सौदागर - कम - ठग ने बताया कि यह मशीन इजरायल से आएगी। उसने इसका नामकरण भी कर दिया-- ‘ऑक्सिजन थैरेपी’ और देखते-देखते करोड़ों इकट्ठा हो गए। “पहले मैं” ... “पहले मैं” करते। मज़े की बात है इसमें 65 वर्षीय भद्र महिला भी शामिल थीं जो 25 की दिखना चाहती थीं। बोले तो, ये मशीन आपके 45 साल हवा-हवा कर देती और रह जाते नौजवानी के 25 बरस। 


सौ बरस की ज़िंदगी से अच्छे हैं

जवानी के 25 बरस


 कितना रोमानी ख्याल है। उसने कैसे-कैसे सपने दिखाए होंगे। इन अधेड़ और वृद्ध लोगो ने अपने कितने सारे ख्वाब सँजोये होंगे कि 25 का होते ही क्या-क्या करना है। कहाँ-कहाँ जाना है। खासकर, वो सब, जो वो जब एक्चुअली 25 के थे तो कर नहीं पाये थे। अन्यथा कोई क्यों 25 का होना चाहेगा? कोई नौकरी करने वास्ते या यू.पी.एस.सी. देने को तो 25 के हो नहीं रहे। दरअसल आप केवल दिखते  25 के, डेट ऑफ बर्थ थोड़े चेंज हो जाती। वह तो कहीं आसान और सस्ता है। आजकल एक एफीडेविट ही काफी है देख नहीं रहे ! कुछ हज़ार में ही मिल जाता है। आप चाहे ओ.बी.सी. बन जाओ, क्रीम हटा देंगे तो नॉन क्रीमी बना देंगे... जैसा आप चाहो ! आप पर देने को पैसे हैं तो आपको आर्थिक रूप से पिछड़ा भी बना सकते हैं। तुम हमारी मशीनरी को जानता नहीं है। हमारी मशीन अगड़े को पिछड़ा बोले तो फॉरवर्ड को बैकवर्ड और दलित को महादलित बना सकती है। 


           सोचो आपने 25 के होते ही कैसे-कैसे वलवले दिल में पाले होंगे।  मैं ये करूंगा, ये करूंगी। इससे बढ़ कर ये ख्याल आया होगा कि कैसे पड़ोसी, रिश्तेदार और दोस्त-यार जलभुन जाएँगे। वो लाख पूछेंगे तो भी उनको बताना नहीं है। सोच सोच के परेशान होने दो।  ये क्या हुआ ?...कब हुआ... ??

 

जवानी में जवानी का एहतराम न किया

अब जाती जवानी को पकड़ने का लालच


        इतने सारे करोड़ों रुपये पाकर वो जो ठग है जो “इजरायली मशीन” द्वारा उम्र में से 45 साल घटा रहा था, उसकी जवानी ज़रूर लौट आई होगी। वो कहीं भी...किसी भी देश में रह कर अपने आपको जवान महसूस कर रहा होगा। इससे ये बात भी साबित होती है कि अक्ल और उम्र का कोई संबंध नहीं है। आप कितनी भी उम्र के हो जाएँ अक़ल से पैदल हो सकते हैं। हाँ इससे याद आया यदि आप नित्य-प्रति खूब पैदल चलते तो इस मशीन की ज़रूरत ही नहीं पड़ती। नहीं क्या ?

No comments:

Post a Comment