Ravi ki duniya

Ravi ki duniya

Monday, September 30, 2024

व्यंग्य: गर्लफ्रेंड को घर लाये, पत्नी से मारपीट

 


 

              देखिये अब आपने अगर गर्लफ्रेंड बना ही ली है तो उसके लिए पत्नी से मारपीट करने की क्या ज़रूरत थी। गर्लफ्रेंड पर आपका क्या इम्परेशन पड़ेगा। कल को ये बांदा मेरे साथ भी यही करेगा। कोई अच्छा काम नहीं किया आपने। यूं हो सकता है जब आप गर्लफ्रेंड को लेकर गए हों तो पत्नी आप पर ही पिल पड़ी हो और आपने जो भी हाथापाई करी हो वो महज़ अपनी और अपनी गर्लफ्रेंड की रक्षा में करी हो।

 

            ये आइडिया आपको आया कहाँ से कि गर्लफ्रेंड को घर ले जाया जाये। ये कोई गफलत हुई है या आपको पंगे लेने का शौक रहा है। आपने क्या सोचा था बीवी बहुत खुश होगी ? या तो आपको खुद पर ज़रूरत से ज्यादा आत्मविश्वास है या फिर आपने अपनी पत्नी जी को अंडर-एस्टीमेट किया है। आप सोच रहे थे की बीवी दहलीज़ पर खड़े हो आप दोनों की आरती उतारेगी। फिर प्यार मुहब्बत से आकी गर्ल फ्रेंड को भीतर ले जाएगी और दोनों हंसी-खुशी सुख से रहने लगेंगी। पर ये क्या ये तो एंटी-क्लाइमेक्स हो गया। मुझे पता नहीं आप गर्ल फ्रेंड को क्या कह कर अपनी बीवी से मिलाने ले गए थे। वो आपके बारे में क्या सोचती होगी और आपकी आगे भी लाइन बंद कर दी। उधर बीवी अलग आपको अपने कमरे से बाहर कर देगी। दूसरे शब्दों में नाम कट गया और कहीं जुड़ा भी नहीं। खाया-पीया कुछ नहीं, गिलास तोड़े बारह आने।

 

              मुझे पता नहीं हो सकता है पहले आपको अपनी पत्नी जी से भी प्यार रहा हो बोले तो आपने लव मेरीज की हो। अब न जाने लव का कहाँ वाष्पीकरण हो गया। यह बात गर्ल फ्रेंड ने भी नोट कर ली होगी।

 

           न खुदा ही मिला न विसाल-ए-सनम

 

गली-मोहल्ले में आपकी अलग थू-थू हो रही होगी। कैसे तो भी आप आँख मिला पाएंगे? मुझे यह सोच कर हंसी आ रही है आपने अपनी गर्ल फ्रेंड का परिचय कराया होगा। या इसकी नौबत ही नहीं आई और पत्नी जी ने तड़ातड़ मार-कूट शुरु कर दी। एक बात है जो बीवी ने तलाक का कहा तो सोचो आपकी आधी आमदनी भी मेंटीनेंस में गई अब आधी आमदनी में तो गर्लफ्रेंड आने से रही। मतलब बहुत नुकसान का सौदा आप कर बैठे। मुंबई में एक प्रेमी जी जब प्रेमिका से मिलने आए, तभी अचानक पति महोदय आ गए। पति को देखते ही प्रेमी जी को छुपा दिया पर पति ने देख लिया तभी पत्नी “चोर ! चोर !” चिल्लाने लगी। पति ने प्रेमी को जकड़ लिया और पुलिस बुला ली। पुलिस चोर को पकड़ के ले गई। फिर पति को लगा बंद फ्लैट में चोर आया कहाँ से। उसे लगा पत्नी जी कुछ छुपा रही हैं।  दो-चार सवाल-जवाब में असलियत सामने आ गई। अंततः पत्नी जी, पति को छोड़ कर प्रेमी के पास ही चलीं गईं।

  आप शायद सुने नहीं है:

 

             प्रेम गलि अति सांकरी जा में दो न समाय

 

               कुछ भी था आपको पत्नी जी से मारपीट नहीं करनी चाहिए थी। यह बहुत खराब उदाहरण आपने पेश किया। प्रेमी के ये लक्षण नहीं। सुना आपने अपने पिता के साथ भी मारपीट की। अभी भी आप में इतना क्रोध, इतना कलुष इतना द्वेष मौजूद है, जिसे न बीवी समाप्त कर पायी, न प्रेमिका। न अच्छे पति ही बन पाये न अच्छे प्रेमी। दोनों फ्रंट पर फेल। 

No comments:

Post a Comment