Ravi ki duniya

Ravi ki duniya

Monday, March 1, 2010

अभी तो मैं जवान हूँ

( होली है .. )

रोज देती है उलाहना मेरे सफ़ेद बालों का
फोन, ईमेल,पड़ोसन सब पर है कड़ी नज़र उसकी
मुझे मेरे ही एस.एम.एस. पढ़ने नहीं देती
मेरी बीवी मुझे जवान रहने नहीं देती


लाई है वो मोटे लेंस की ऐनक चोर बाज़ार से
जॉन अब्राहम सा चश्मा मुझे पहनने नहीं देती
छांट छांट के लाती है पुरानी फैशन के कपड़े
पैंट है की पाजामा फर्क करने नहीं देती
मेरी बीवी मुझे..


पड़ोसनों को बढ़ा बढ़ा कर बताती है
मेरे ब्लड प्रैशर और डायबिटीज़ की बातें
मेरे जिम जाने की बात वो कहने नहीं देती
मेरी बीवी मुझे..


किसी की शादी हो या समारोह कोई
कर देती है सब बच्चों को मेरे साथ
मुझे एक पल को भी अकेला रहने नहीं देती
मेरी बीवी मुझे..


जबरन कराती है हर महीने मेरा हैल्थ चैक अप
डॉक्टर को बढ़ा-चढ़ा कर बताती है बीमारियाँ मेरी
पार्टी-पिकनिक पर जाने नहीं देती
मेरी बीवी मुझे..


चिकन छोड़िए अंडा भी वो खाने नहीं देती
व्हिस्की की क्या बात बीयर भी वो पीने नहीं देती
चाय भी पीता हूँ मैं गोली डाल डाल के
मेरी बीवी मुझे..


कहाँ गयी केटरीना कहाँ की करीना
अब तो कट रही है कीर्तन में उम्र मेरी
आस्था चैनल दिखाती है मुझको दिन-रात
एम. टी वी., एफ.टी.वी. देखने नहीं देती
मेरी बीवी मुझे ..


जब भी करता हूँ पूजा भट्ट,पूजा बेदी का ज़िक्र
पूरे घर को ही पूजा घर बना देती है
परलोक सुधारने को कहती है ये लोक सुधरने नहीं देती
मेरी बीवी मुझे..


कश्मीर में पहली बर्फ गिरते ही
मुझे यहाँ टोपा पहना देती है
बूढ़ा समझती है क्यूँ,ये बातें समझ से परे हैं
आपने तो देखे है आजकल के नौजवां
क्या हम उनसे भी मरे-गिरे हैं
पचास में ही दिखता हूँ, पचासी सा.
मुझे डेट ऑफ बर्थ भी बताने नहीं देती
मेरी बीवी मुझे जवान रहने नहीं देती







2 comments:

  1. हा हा!! इसमें तो मदद न कर पायेंगे. :)


    ये रंग भरा त्यौहार, चलो हम होली खेलें
    प्रीत की बहे बयार, चलो हम होली खेलें.
    पाले जितने द्वेष, चलो उनको बिसरा दें,
    खुशी की हो बौछार,चलो हम होली खेलें.


    आप एवं आपके परिवार को होली मुबारक.

    -समीर लाल ’समीर’

    ReplyDelete
  2. होली पर आपको, आपकी बेहतर रचना को, दोनों को हार्दिक शुभकामनाएं........www.sansadji.com

    ReplyDelete