Ravi ki duniya

Ravi ki duniya

Thursday, January 21, 2010

टमाटर सब्जी है या फल --- आज होगा पर्दाफाश


आज होगा इस सदी का सबसे बड़ा पर्दाफाश. कहीं जाइएगा नहीं. हाँ कहीं जाइएगा नहीं. आज आपकी आँखें फटी की फटी रह जाएँगी. आज आपका टमाटर मुँह तक आ जाएगा. माफ कीजिये आपका कलेजा मुँह तक आ जाएगा.आज आपका मुँह खुला का खुला रह जाएगा. जल्द आ रहा है. केवल हमारे कंद-मूल इंडिया चैनल पर. इस सदी का सबसे बड़ा, सबसे भयानक खुलासा. देखिये अब से थोड़ी देर में. ब्रेक के बाद ...
आप जल्दी खाना खा लें. खबरदार आज आप भूलकर भी अपने खाने में टमाटर नहीं खाये. फिर न कहना कि हमने चेतावनी नहीं दी. आज फ़ैसले का दिन है.
      आज होगा इस सदी का सबसे बड़ा फैसला. टमाटर सब्जी है या फल. अब वक्त आ गया है. आपको यह जानने का पूरा हक है कि आखिर टमाटर सब्जी है या फल. आज हम आपको ले चलेंगे उन अंधेरी तंग गलियों में जहाँ अब से पहले कोई नहीं गया था. आज इस राज से पर्दा उठेगा. आप अगर भावुक हैं तो टी.वी. मत देखिएगा.यदि आपका दिल कमजोर है तो टी.वी. के नज़दीक भी न जाएँ. आज टमाटर की इज्ज़त दांव पर होगी. देख कर आप खुद फैसला करें. क्या हमें इसी तरह बहकाया जाता रहेगा. क्या हम यूँ ही अंधेरे में रहेंगे. नहीं. कंद-मूल इंडिया टी.वी. करेगा आज पहली बार खुलासा. कहीं जाइएगा नहीं. खबरदार रिमोट को हाथ भी न लगाएं. नहीं तो आप ये जानने से हमेशा के लिए महरूम रह जायेंगे की आखिर किस साज़िश के चलते आज तक ये बात रहस्य रखी गयी की टमाटर सब्जी है या फल. मिलते हैं ब्रेक के बाद....
इक्कीसवीं सदी टमाटर की सदी होगी.आप देखते रहिए कहीं जाइएगा नहीं. हम अभी हाज़िर होते हैं ब्रेक के बाद...
      आप जानने को बेताब होंगे की आखिर टमाटर फल है या सब्जी. हमारा कंद-मूल इंडिया टी.वी. सब्जी फल और टी.वी. के इतिहास में पहली बार आपको दिखाएगा एक ऐसा मंज़र एक ऐसा सच आपके रोंगटे खड़े हो जायेंगे. आपको यकीन नहीं आएगा. कैसे और कब हुई ये अदला-बदली की टमाटर तो टमाटर पूरा देश. पूरा समाज, यहाँ तक की पूरी की पूरी मानव जाति नहीं समझ पायी की ये टमाटर फल है या सब्जी. लेकिन आप कहीं जाइएगा नहीं. कुछ समझ में नहीं आ रहा है. वो कौन लोग हैं जो इस रहस्य को रहस्य ही बनाये रखना चाहते हैं. उनकी क्या मंशा है. आखिर उनके इरादे क्या हैं. आपके घर में अगर टमाटर हैं तो आज आप उनके पास भी न जायें. न जाने कौन से टमाटर से बरसों का दबा हुआ दिल दहलाने वाला भयानक विस्फोट हो जाए. कहीं आपकी रसोई एक धमाके में ढेर न हो जाए. सावधान ! आपके परखचे उड़ जायेंगे. जब तक हम आपको आज ये रहस्य न बता दें कि टमाटर आखिर फल है या सब्जी. देखिये ये भयानक साज़िश. आखिर इतिहास में कौन स ऐसा लम्हा था की टमाटर की पहचान हमेशा के लिए दुनियाँ से छिपा दी गयी.वह सब्जी है या फल. ये चक्रव्यूह रचा गया.कौन-कौन था इसके पीछे. देखते रहिए और याद राखिये इस सदी के महत्वपूर्ण षड्यंत्र का पर्दाफाश केवल कंद-मूल इंडिया टी.वी. पर जो जान पर खेल कर आप तक ला रहा है ये सनसनीखेज खुलासा
मिलते हैं ब्रेक के बाद......
        क्या टमाटर सदैव से इस कन्फ़्युजन का शिकार था. आखिर किस सामंतवादी साज़िश के चलते टमाटर को उसके असली हक से अलग रखा गया. हमारे कैमरा मैन  ने अपनी जान जोखिम में डाल कर लातूर, चिकमंगलूर से लेकर दिल्ली के जमुना पुल के पुश्ते पर बैठे वयोवृद्ध किसानों से पूछताछ की और इस रहस्य की तह तक जाने का जोखिम भरा फ़ैसला किया. हमारा चेनल याद रखिए ! सच की तह तक जाता है. सच वहाँ भी न मिले तो उसकी खोज में जंगल-जंगल ,शहर-शहर ,गाँव-गाँव जाता है. वहाँ भी सच न मिले तो हमारा कंद-मूल इंडिया टी.वी. चेनल आपके.. अपने ... प्यारे दर्शकों के लिए सच का आविष्कार करता है, क्योंकि आपको सच जानने का हक है.
         आपको ये जानने का हक है की ये टमाटर फल है या सब्जी. टमाटर का पूरा सच हम आपको दिखाएंगे. अब से ठीक एक घंटे बाद. आप देखते रहिए कंद-मूल इंडिया टी.वी. क्या रह पाएगा टमाटर सुरक्षित. क्या रह पायेंगे आप ... जी हाँ आप, टमाटर से सुरक्षित. खबरदार ! टमाटर के इस इतिहास को पूरी सावधानी से देखें . फिर न कहना हमने आपको बताया नहीं. हमारे चेनल कंद-मूल इंडिया  पर पहली बार ये खुलासा. देखते रहिए कंद-मूल इंडिया टी.वी.  पहली बार इस पर प्रमुख राजनीतिक दलों के विचार जानने का मौका मिलेगा. केवल हमारे चेनल पर टमाटर फल है या सब्जी. क्या है प्रमुख राजनीतिक दलों की राय. देखते रहिए. हम अभी हाज़िर होते हैं. ब्रेक के बाद. कहीं जाइएगा नहीं. नहीं तो आप कभी ये जान न पायेंगे की टमाटर फल है या सब्जी.
दल क : टमाटर समाजवाद को लाने ले जाने का वाहन है. यह फल है या सब्जी यह इस बात पर निर्भर करता है की हमारा किस दल के साथ गठबंधन है. हम सदैव से ही टमाटरवाद के पक्षधर रहे हैं.
दल ख : यह एक फल है तिस पर भी एक बुरजुआ फल. यद्यपि चीन, रूस और क्यूबा में यह एक सब्जी है. कारण की वहाँ सर्वहारा वर्ग की सरकार है. यहाँ भी हम सत्ता में आते ही इसे सब्जी बना के सभी प्रोलेटेरियट को सस्ते दाम पर उपलब्ध कराएंगे.
दल ग : टमाटर न फल है न सब्जी. इसके भाव बताते हैं की ये एक मनुवादी हथियार है. यह सवर्णों की एक साज़िश है ताकि दलित की बेटी को इस से अलग रखा जा सके.
दल घ : टमाटर एक फल है और वह भी एक विशुद्ध हिन्दू फल. रामसेतु और अयोध्या में इस बात के प्रमाण मिले हैं की श्री राम को टमाटर सदैव प्रिय थे. वनवास में भी उन्होने टमाटर खा-खा कर ही 14 वर्ष गुजारे थे.

दल च : टमाटर एक सब्जी है.  जैसे हर वोटर एक सब्जी है. हमे ये बात सबसे पहले मालूम हुई थी.आप भूल गए दो बैलों की जोड़ी हमारा ही चुनाव चिन्ह था. बाकी जो भी टमाटर को फल कहता है वह राष्ट्र विरोधी है.

कहीं जाइएगा नहीं. अब से ठीक एक घंटे बाद यह रहस्य उजागर होगा की टमाटर सब्जी है या फल. आप दाँतों तले टमाटर.. नहीं ..नहीं उंगली दबा के रह जायेंगे. मिलते हैं ब्रेक के बाद. आप देखते रहिए कंद-मूल इंडिया टी.वी.

1 comment:

  1. This comment has been removed by a blog administrator.

    ReplyDelete