Ravi ki duniya

Ravi ki duniya

Tuesday, January 12, 2010

पुलिस में कम हुआ भ्रष्टाचार


  माननीय नेताजी सर,



सादर अभिनन्दन!

 
पीछे, न्यूजपेपर में खबर छपी है आपने कहा है कि आपके विभाग में भ्रष्टाचार कम हुआ है। अब आपने कहा है तो कम हुआ होगा। नक्की कम हुआ होगा। तभी न कहा है। आप कुछ भी बोलेंगे तो सोच समझ कर पूरे फैक्ट एंड फीगर के साथ ही बोलेंगे। आप गर कहते आपके विभाग में भ्रष्टाचार संपूर्ण समाप्त हो गया है, तो यकीन जानिए मैं उस पर भी ताबड़तोड़ यकीन कर लेता। आपने आंकड़े दिए हैं कि आपके विभाग में मात्र 38% को सरकारी क्वाटर है। बाकी 62% झोपड़पट्‌टी, चाल, नालासोपारा और धारावी की तंग गलियों में रहते हैं। मगर खुशहाल हैं और भ्रष्टाचार से तौबा कर चुके हैं।
माननीय सर जी! सबसे बड़ी ताज्जुब की बात ये है कि 62% ने खुशी खुशी आपको गॉड प्रामिस भी किया है कि आई शपथ अपुन झुग्गीझोंपड़ी में रह लेंगे मगर भ्रष्टाचार नहीं करेंगे। हे देवा रे देवा! आपने इन पर क्या जादू कर दिया ! सर बताईए न। कैसे इनका ह्रुदय परिवर्तन कर दिया आप. आई शपथ। मोठा मोठा अनुमान लगाएं तो 38% जिन पर गोरमेंट क्वाटर है वो तो आपको बोल ही दिए कि हम पर तो क्वाटर है तो भ्रष्टाचार काय कू ? बचेले 62% ने आपके समक्ष शपथ ली है कि झोंपड़ी उनको आवड़ते तब भ्रष्टाचार क्यूँ। भई वाह! मैं तो कहूँगा माननीय मंत्री सर। ये तो जादू है जादू सुद्धा कुछ नहीं। पूरे शंभर टका आपने व्यवस्था दुरुस्त कर दी है।

ऐसे ही क्रांतिकारी अहिंसक वीर नेता देश को चाहिए। बस एक शपथ समारोह और सामूहिक विवाह परिचय सम्मेलन की तरह सबका हृदय परिवर्तन और पुन निकल पड़े दूसरे गाँव, दूसरे शहर हृदय परिवर्तन करने। मुझे तो गाँधी जी की याद हो आई थी। इतनी गांधीगिरी तो उन्होने स्वयं नहीं दिखाई थी.



पर माननीय सर जी! इसमें एक छोटी सी 'भानगड़' उर्फ गलाटा उर्फ लोचा उर्फ पंगा उर्फ लफड़ा है। समझो 62% कह रहे हैं कि भले उन पर गोरमेंट क्वाटर नहीं है और वो झुग्गीझोपड़ी में रह लेंगे मगर भ्रष्टाचार नहीं करेंगे। तब क्या वो शराब, मटनमुर्गी डांसबार, रोमांसबार, हॉटिल, हॉस्पीटल, दुकानदारों को तंग करना और उनसे हफ्ता लेना भी छोड़ देंगे? क्या वो मोटर, मोटरसायकल छोड़ सायकिल पे आ जाएंगे? रेबैन ऐनक वो भी छोड़ देंगे क्या? सोने के जेवर, बेनामी प्लॉट, तरह तरह के बिजनेस में हिस्सेदारी भी छोड़ते, क्या? अब वो बिना चायपानी के ट्रकों को नाके से निकलने देंगे क्या ? अब वो फर्स्ट टाइम में ही फर्स्ट इंफॉर्मेशन रिपोर्ट लिख लेंगे क्या ? अब वो ट्रैफिक चालान की सही सही रसीद देंगे क्या ? अब वो एनकाऊंटर नहीं करेंगे क्या ? अब वो फिल्म स्टारों नाच देखने के वास्ते बिजनिसमैन से जबरन चन्दा वसूली नहीं करेंगे क्या?

माननीय सर जी! एक छोटी सी बात मेरे मन में कुलबुला रही है। आप्की इज़ाज़त हो तो कह दूं मेरा मन हल्का हो जायेगा. याद है जब ये नौकरी ज्वाइन करते हैं तो भी ऐसी शपथ लेते हैं कि पूरी ईमानदारी, निष्ठा से ड्यूटी करेंगे उस शपथ का क्या? हुआ क्या? भूल गए क्या? यदि भूल गए हैं तो आपकी ये शपथ कितने घंटे, कितने दिन चलेगी? आप सोचेंगे, उतना बस है। मुझे उत्तर नहीं भी देंगे तो चलेगा। वैसे भी अपने यहाँ अब तो साठ साल हुए सब चलता है।


आपका विश्वासपात्र



अब वो मरीन ड्राइव माफिक रेप-वेप भी नहीं करेंगे ऐसी मेरी सदिच्छा व मंतव्य है














3 comments:

  1. what is this i dont understand

    ReplyDelete
  2. i want more information about chandan taskar virappan plz send me on my email rubaru_rahul@yahoo.in i want to write stories plz give tips about story writing

    ReplyDelete
  3. sir i am became your fan to see your degee and your pofession

    ReplyDelete